What is Event Blogging ? Event Blogging in Hindi


Hello friends वर्तमान मे हर blogger अपने blog पर traffic भी भी लाना चाहते है और अच्छी कमाई भी करना चाहते है और वे तरह तरह के Blogging tips ,platform और websites Tools का इस्त्माल करते है ऐसे मे अगर आपको कम समय पे अच्छी Traffic मिल जाए तो हर Blogger इसे अपनाना चाहेगा आइये जानते है Blogging का वो पार्ट जिसे आप Traffic, Earning और Ranking आसानी से पा सकते है । इसी Segment मे आज हम बात करेंगे Event blogging के बारे मे ।

Event Blogging


अगर आप एक ब्लॉगर है और खुद की एक Blogging website पे ब्लॉग लिखते है तो Event Blogging के बारे मे जानते होंगे Blogging की दुनिया मे Event Blogging ट्रेंड मे है जिसमे Blogger बहुत सारे पैसे भी कमा रह है और अपने Website पर traffic भी ला रह है आइये जानते है Event blogging की पूरी जानकारी हिन्दी मे -

What is Event Blogging ? 

Event Blogging क्या है ?

जब आप Blogging किसी खास मौके जैसे किसी festival ,Advertising ,Wishing ,celebration को ध्यान मे रख कर की जाती है यानि किसी Event को लेकर की जाती है तो वो Event Blogging कहलाती है

वर्तमान मे Internet Users की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ऐसे मे हर कोई इंटरनेट की खूबसूरत दुनिया आनंद अपने तरीके से ले रहे है अगर किसी को Birthday wish करना हो तो तो लोग Facebook, Whatsaap आदि के जरिये वो Link भेज देता है जिस पर click करते है Birthday की खूबसूरत संदेश प्राप्त हो जाता है । event blogging इन digital संदेशों का ही आधार है ।
अक्सर अपने देखा होगा किसी खास त्यौहारों पर आपके whatsaap पर एक संदेश आता है और उसमे लिखे तो है की - आपके मित्र करण ने आपको खास संदेश भेजा है देखने के लिए नीचे इस ब्लू लाइन पर क्लिक करें -  और क्लिक करते ही आपको एक बेहतरीन शुभकामना संदेश मिलता है ।

ये सब Event Blogging का की एक रूप है जिसे नवरात्र,दिवाली,ईद ,रक्षाबंधन,रिपब्लिक डे ,स्वतंत्रा दिवस आदि जैसे बड़े festival को ध्यान मे रख कर बनाया जाता है और इसे Internet पर Social Media के जरिये viral किया जाता है ।

How to start Event blogging?

कैसे करें शुरुआत ?

Event blogging के लिए आपको Domain & Hosting लेने की प्रक्रिया वैसे ही होगी जैसे आप General blogging के लिए करते है । इसके बाद आपको किसी खास दिन के लिए एक Html Script तैयार करनी होगी इसके लिए आपको html, xml कोडिंग की जानकारी होनी चाहिए तभी आप बेहतर Script तैयार कर पाएंगे ।

अगर आपको कोडिंग नहीं आती तो internet पर कई सारे Festival Event Script उपलब्ध है आप उसे Download कर अपने hosting server पर अपलोड कर सकते है ।

अगर आप Diwali Wishes Quotes, Happy New Year, Happy Valentine Day, Independence Day, Christmas Event जैसे Festival के मौके पर Event Blogging की शुरुआत करते है तो आपके Domain पर traffic की झरी लग जाएगी क्यूंकि इस दौरान अक्सर लोग अपने दोस्तो रिस्तेदारों को खास तरह के Wishes भेजना पसंद करते है । आप daily wishes से भी शुरुआत कर सकते है जैसे Good Morning ,Good Night, Good evening wishes Daily भेज कर  ।

कैसे होगी कमाई?

How to earn Money From Event Blogging?


Event Blogging पर कम समय मे अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है इसकी सबसे बड़ी वजह है इसमे आसानी से मिलने वाली traffic जैस आपके Blog पर traffic आना शुरू हो जाए आप किस भी Ad Network का Approval ले कर Earning की शुरुआत कर सकते है । आप script के बीच मे कही पर भी Ad (विज्ञापन) डाल कर earning कर सकते है ।

इस प्रकार आप कह सकते है की Event Blogging आपको कम समय मे अच्छी आमदनी दे सकता है बस आपको इसकी शुरुआत सही समय पर करनी होगी ।


हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in 

Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Web 3.o क्या है और जानिए 2022 मे Youtube के नए Update ,What is Web 3.0 and Youtube Update 2022

  Hello friends अगर आप इस वर्ष 2022 मे Blogging या YouTubers बनने की सोच रहे है तो ये Article आपके लिए बेहद एहम है क्यूंकि हम बात करेंगे ऐसे...

Blog Archive

Translate