Health Tips Apps जो रखे आपके सेहत का ख्याल


Hello Friends कई बार हम Health को लेकर लापरवाही बरत देते है जिस कारण हमे गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ता है आइये जानते है ऐसे Health Tips जिसे अपना कर आप अपने Daily Life मे Busy रहते हुये भी अपने सेहत का ख्याल रख पाएंगे और इस प्रक्रिया मे आपका Smartphone आपका मदद करेगा। कैसे ?


यहाँ हम कुछ Health से जुड़े Android Apps के बारे मे चर्चा करेंगे जो आपको आपके Health का ख्याल रखेगा । Health से जुड़े बहुत सारे Apps Google play store और Apply Store मे उपलब्ध है जो आपके लिए उपयोगी होगा -


Water Drinking reminder


 हम सब जानते है की Water किसी को स्वस्थ रखने मे कितना उपयोगी है ऐसे मे हमे चाहिए की हम हर रोज जरूरत भर पानी पी सके लेकिन दैनिक जीवन के कामो मे इतने वस्त रहते है की पानी पीने का भी याद नहीं रहता । और गर्मी के दिनो मे अगर आपके शरीर मे Water की कमी हो गई तो आप Dehydration (डिहाइड्रेसन) का शिकार हो जाएंगे । इससे बचने के लिए आप इस Apps की मदद ले सकते है  जो समय समय पर आपको Water पीने का Reminder देता रहेगा इससे आपका शरीर Hydrate रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे ।

Click and Download This App

कैसे करे इस App का उपयोग

इसे Install करने के बाद जब आप Open करेंगे तो यहाँ पर आपको Age,Weight ,Height , आदि की जानकारी देनी पड़ेगी । आपके वजन के अनुसार ये App आपको बताएगा की हर रोज कितना पानी आपको पीना है  इस तरह आपको पानी पीने की आदत पर जाएगी ।


Stop Breathe and Think



बदलती Life Style मे Dispersion की समस्या आम हो गई है ये app आपको Dispersion से निकलने मे मदद करेगा इसमे Breath यानि सांस लेने के उपाय बताए गए है । साथ ही Feelings और Emotions मे अनुसार Meditation गाइड भी मिलेगे। आपको प्रत्येक दिन सुबह इसमे बताए गए निर्देश का पालन करना होगा जिससे आपको Tension free रहने मे Help मिलेगा इसमे self timer की सुविधा भी दी गई है जिसे आप Meditation के पहले और बाद मे अपने Emotions की जांच कर सकते है। इसे Health Healing , self Motivation , stress , Dispersion आदि को ध्यान मे रख कर बनाया गया है । आप इसे Android और iOs Device के लिए Download कर सकते है ।


QuitNow! Quick smoking 


Smoking स्वस्थ के लिए हानिकारक होती है लेकिन इसकी लत छोड़ना उतना ही मुश्किल है लेकिन अगर आप Smoker है और Smoking छोड़ना चाहते है आपका Smartphone आपका मदद करेगा बस Install करें QuitNow! Quick smoking App

ये Community based application है जिसमे तकरीबन 20 लाख से भी ज्यादा लोग जुड़े है  और इनमे से कई लोग Smoking छोड़ने मे सफलता हासिल की है यह App Chat के जड़िये आपको Smoking छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है यह बताता है की अंतिम बार अपने कब सिगरेट पिया था इतना ही नहीं यह आपको ये भी बताएगा की सिगरेट छोड़ देने पर आपको वक़्त और पैसा कितना बचेगा यह WHO के आधार पर Health Improvement Process को बताता है यहा अपना Profile बनाए और Smoke छोड़ने वाले लोगो के साथ बातचीत कर आप हमेसा के लिए Smoking छोड़ सकते है ।


8fit Workout & Meal Planner



जो लोग अपने Fitness को लेकर Serious रहते है और खुद फिट रखने के लिए जागरूक रहते है उनके लिए ये App उपयोगी है इस App की मदद से वो न सिर्फ Meal प्लान कर सकते है बल्कि इसके द्वारा Personal Fitness trainer की भी सुविधा ले सकते है । ये app आपके वजन कम करने और Fitness को बनाए रखने मे खासा मदद करेगा इस App की सबसे बड़ी खशियत ये है की ये सिर्फ आपको डाइट या Exercise  ही नहीं बल्कि life Style Change करने के लिए Motivate भी करता है ।

यहा आप बिना किसी Equipment की मदद से ये जान सकते है की कैसे Body Weight के जरिये Muscles Strength को बेहतर किया जा सकता है ,यहाँ पर Heat Workout (High intercity interval training) के बारे मे बताया गया है जो Traditional Cardio Workout के मुक़ाबले ज्यादा असरदार होता है । इस मे आपको 15-20 मिनट हर रोज देने होंगे 350 से भी ज्यादा तरह के Exercise मिलेंगे इसमे Daily Motivation tips,Fitness trainer Tips and Activity Tracking जैसे Features के अलावा Healthy Dieting Tools भी मिलेंगे जिसमे 400 भी ज्यादा Healthy Food Recipes की जानकारी दी गई है इसमे Calories को Count करने की भी सुविधा दी गई है लेकिन उसके लिए आपको अलग से Android Device लेनी होगी । 


Mysugar- Diabetes App & Blood Sugar Tracker 

जो लोग Diabetes से ग्रसित है उनके लिए ये App उपयोगी है यह Personal Diabetes Logbook है यहाँ पर आप Diabetes Type - 1 और Type - 2 से जुड़े Data को जोड़ सकते है जिससे Diabetes से जुड़े डाटा को Analysed कर पाएंगे । यहाँ आप Blood Glucose ,insulin, Diet ,Meals आदि डाटा का रेकॉर्ड रख सकते है इसमे भी आप Motivations challenge Accept करके Diabetes Level को Control कर सकते है आप बनाए गया Monthly Report को Doctor को भी भेज सकते है । बच्चो के लिए Junior Mysugar App भी उपलब्ध है । 


Care Zone 


अगर आप अक्सर दवाई लेना भूल जाते है तो ये App आपको दवाई लेने मे मदद करेगा ये आपको दवाई टाइम पे लेने का Reminder करता रहेगा ,यह Blood Glucose , Weight, Sleep आदि को भी  Track करता है 





आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in


Share:

0 comments:

Post a Comment

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी या फिर कोई संदेह हो तो हमे बताएं. If you have any doubts please let me know.

Featured Post

Web 3.o क्या है और जानिए 2022 मे Youtube के नए Update ,What is Web 3.0 and Youtube Update 2022

  Hello friends अगर आप इस वर्ष 2022 मे Blogging या YouTubers बनने की सोच रहे है तो ये Article आपके लिए बेहद एहम है क्यूंकि हम बात करेंगे ऐसे...

Blog Archive

Translate